मंत्रों का उच्चारण अनेक धार्मिक और आध्यात्मिक आयामों में उपयोग किया जाता है। दिव्य मंत्र साधना एक ऐसा मंत्र है जिसे उच्चारण करने से हमें आध्यात्मिक और भौतिक स्तर दोनों पर फायदे होते हैं।

दिव्य मंत्र कई प्रकार के होते हैं, लेकिन उनमें से सबसे ज्यादा जाना जाने वाला दिव्य मंत्र “ॐ नमः शिवाय” है। इस मंत्र को उच्चारित करने से हम शिव के दिव्य शक्तियों को प्राप्त करते हैं और हमारी आध्यात्मिक उन्नति होती है।

दिव्य मंत्र का उच्चारण करने के लिए आपको पहले ध्यान करना होगा और फिर मंत्र को एकाग्र मन से उच्चारित करना होगा। आप इस मंत्र को जप कर सकते हैं या फिर उसे ध्यान में लेकर बैठ सकते हैं।

दिव्य मंत्र के उच्चारण से आपके मन को शांति मिलती है और आपकी मानसिक तनाव कम होता है। इसके अलावा, दिव्य मंत्र के उच्चारण से आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और आपकी शारीरिक स्थिति मजबूत होती है। इसके साथ ही आपकी आध्यात्मिक उन्नति होती हे.

दिव्य मंत्र साधना

मंत्र

ॐ पघार्णियम् वितानुभावन

तत्व क्षमम् प्राणायुविजम

चन्द्र भाष्याम्

ॐ नमः सूर्या अस्ती ओंमकारवियम्

प्रमेश्वरम उपम् मणी यणम जय सुर्याभ्याम्

ॐ शिवा श्री सति आगमन

परिज्योति अगम्भ बुद्धि प्राप्तम

महाभानुता शिवा शति नमन नमन

ॐ तपि भूमि मनु विष्याक्षम्

भरूणा व्यतिज्ञ्यम् महानिति प्रयोज्यम्

विश्वथा भ्रमेणियम् शिव अनुस्थनम्

ॐ श्री गंगा प्रसति वित्तारनणम्

प्रभु शिवा शरणम् प्रभातम्

मनु विकर्णीयम् शिव विराजतम्

जय गंगा शिवजी प्रियम्!!

मंत्र को सिद्ध करने का विधि विधान

उपर्युक्त दिया गया मंत्र बहुत ही शक्तिशाली माना जाता हे इसकी सिद्धि करने से आप अपनी दिव्य दृष्टी खोल सकते हो, शिव का मंत्र हे इसकी साधना जंगल में होती हे और किसी पुराने शिव मंदिर में होती हे,५ दिन की साधना हे और शिवजी के सामने बैठकर शिवजी की पूजा अर्चना करके दूध और बिल्व पत्र चढ़ाकर मन में दृढ़ संकल्प लेकर उपर्युक्त मंत्र की १ माला करे,साधना में आपको रुद्राक्ष की माला का उपयोग करना हे,

ये मंत्र शाबर मंत्र हे कम से कम एक माला जरुर करे और अगर आपकी क्षमता ज्यादा हे तो आप ज्यादा माला कर सकते हो,५ दिन तक पूर्ण ब्रह्मचर्य का पालन करे,साधना के तीसरे दिन ही साधक इस मंत्र की शक्ति का अनुभव करने लगेगा,इस साधना को गुप्त माना जाता हे इसलिए साधना का जिक्र ना करे किसीसे,

इस तरह साधक दिव्य मंत्र की साधना करके उसकी सिद्धि हासिल कर सकता हे और अपनी दिव्य दृष्टी खोल सकता हे.

यह भी पढ़े

मेलडी साधना

महाकाली साधना

वशीकरण साधना

शिव आकर्षण प्रयोग

लोना चमारी साधना

Spread the love

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here